Monday, March 28, 2011

NEWS 29/3/11 TIME 7.00PM UPDATED

क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बहाने भारत-पाक वार्ता में नई जान फूंकने के लिए प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के मोहाली दौरे में उनकी विशेष आवभगत की तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री गिलानी के मोहाली दौरे के कार्यक्रम पर यहां पाकिस्तानी उच्चायोग और विदेश मंत्रालय के अधिकारी बात कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मंगलवार सुबह तक ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। बुधवार सुबह गिलानी के मोहाली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उनसे अलग से अकेले में मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच बातचीत की प्रक्रिया में गति लाने पर जोर देंगे। पीटीआई के मुताबिक, दोनों की यह मुलाकात मैच के पहले होगी।

मनमोहन और गिलानी मैच का एक साथ ही लुत्फ उठाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, मोहाली में मुलाकात के दौरान आपसी विवाद के मसलों पर कोई ठोस बातचीत नहीं होगी। दोनों प्रधानमंत्री बातचीत का सकारात्मक माहौल प्रदान करने पर जोर देंगे। रात में दोनों प्रधानमंत्री स्टेडियम में डिनर करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष विमान में पाकिस्तान से मीडिया की एक बड़ी टीम भी आएगी इसलिए भारतीय विदेश मंत्रालय भी उन्हें समाचार संकलन में सहयोग देगा। पाकिस्तानी मीडिया के समाचार संकलन के लिए विशेष व्यवस्था भी की जा रही है। 



-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
इस्लामाबाद।। पाकिस्तान ने गुरुवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हत्फ-7 क्रूज मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण किया, जो भारत के 600 किलोमीटर भीतर तक मार कर सकती है। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि स्वदेश निर्मित मिसाइल का परीक्षण प्रणाली को मजबूत करने की प्रक्रिया का हिस्सा है। मगर यह नहीं बताया गया कि परीक्षण कहां किया गया। गौरतलब है कि भारत के मुंबई और दिल्ली जैसे बड़े शहर आसानी से इस मिसाइल के रेंज में आ सकते हैं।

हत्फ-7 या बाबर क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के समय जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के अध्यक्ष जनरल खालिद शमीम विने मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इससे पाकिस्तान की सामरिक प्रतिरोधक क्षमता और राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत होगी।

बयान में कहा गया कि बाबर मिसाइल ऐटमी और पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम है तथा यह रेडार की नजरों से बच निकलने की क्षमता भी रखती है। यह कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाली, सटीक निशाना लगाने और रेडार को चकमा देने में सक्षम है।

चौथा ऐटमी रिएक्टर
पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत के कुशाब में अपने चौथे परमाणु रिएक्टर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अमेरिका के इंस्टिट्यूट फॉर साइंस ऐंड इंटरनैशनल सिक्यूरिटी (आईएसआईएस) ने बताया है कि उसके द्वारा उपग्रह के जरिये जुटाई गई हालिया तस्वीरों से यह पता चलता है कि इस रिएक्टर का निर्माण शुरुआती चरण में है, लेकिन यह कुशाब स्थित दूसरे और तीसरे रिएक्टर के लगभग बराबर है। अमेरिका तथा अन्य रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि चीन और पाकिस्तान ने हाल ही में एक करार किया है, जिसके तहत पेइचिंग कुशाब में उसके चौथे रिएक्टर का निर्माण करेगा।

डेविड अल्ब्राइट और पॉल ब्रानन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है, रिएक्टर का निर्माण कार्य कुशाब स्थित दूसरे और तीसरे रिएक्टर के परिसर से सैकड़ों मीटर दक्षिण में चल रहा है।

' वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक, पाकिस्तान के जखीरे में तैनात कि ए गए हथियारों की संख्या में 100 से अधिक परमाणु हथियार शामिल किए जाने का अनुमान लगाया गया है और यह भारत और ब्रिटेन को पीछे छोड़ सकता है। 


------------------------------------------------------------------------------------------------------------
दमिश्क : सीरियाई सुरक्षा बलों ने देश के अशांत दारा शहर में हजारों प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े। संभावना है कि असद मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे और हालात को सामान्य करने के लिए लगभग 50 साल से चले आ रहे आपातकाल को हटा लेंगे और नागरिक तथा राजनीतिक स्वतंत्रता पर लगे कठोर प्रतिबंधों को खत्म करने की दिशा में बढ़ेंगे। 
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------
इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने चीन पर उसकी जीमेल सर्विस में रुकावट डालने का आरोप लगाया है। हालांकि चीन ने इन आरोपों को खारिज किया है।

गूगल ने कहा है कि चीन सरकार जीमेल सेवा को चलने नहीं दे रही है, जिसकी वजह से पिछले कुछ हफ्ते से वहां लोग जीमेल पर अपने संदेश नहीं देख पा रहे हैं। कंपनी के मुताबिक हालांकि चीन सरकार इसे ऐसा दिखाने की कोशिश कर रही है जैसे कि यह कोई तकनीकी गड़बड़ी हो, लेकिन असलियत में उसने जानबूझ कर ऐसा किया है।

चीन में गूगल की जीमेल सेवा का इस्तेमाल करने वालों ने कंपनी से शिकायत की है कि वे जीमेल में लॉग इन तो कर पा रहे हैं, लेकिन मेल मंगा और भेज नहीं पा रहे हैं।

उधर, चीन सरकार ने गूगल के इस आरोप को खारिज किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जियांग यू ने कहा है कि यह आरोप सरासर गलत हैं। इसे किसी हालत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। 
----------------------------------------------------------------------------------------------------------
महात्मा गांधी के ऐतिहासिक दांडी मार्च से प्रेरित अनिवासी भारतीयों के एक समूह ने भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ अमेरिका में 240 मील का मार्च आयोजित किया।
कैलिफोर्निया के सान डियागो में मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक उद्यान से 12 मार्च को शुरू हुआ यह मार्च लॉस ऐंजिलिस से होते हुए 26 मार्च को सन फ्रांसिस्को स्थित गांधी प्रतिमा पर जाकर समाप्त हुआ। 'दांडी मार्च द्वितीय' का आयोजन उसी तारीख पर किया गया, जिस तारीख को महात्मा गांधी ने 1930 में ऐतिहासिक दांडी मार्च किया था।

जवाहर कामभामपति और श्रीहरि अटलूरी के नेतृत्व में निकाले गए मार्च के आयोजकों ने कहा कि इस आयोजन के समर्थन में अमेरिका के 45 शहरों, भारत के 40 शहरों और आठ अन्य देशों में लोगों ने 26 मार्च को कार्यक्रम आयोजित किए।

आयोजकों ने कहा कि पहला दांडी मार्च, जहां उपनिवेशी भारत में अग्रेजों के नमक कानून के खिलाफ एक अहिंसक विरोध अभियान था, वहीं यह दूसरा दांडी मार्च भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान है।' अनिवासियों भारतीयों के समूह ने कहा कि नागपुर से न्यूजर्सी तक और सिडनी से सिएटल तक, पूरी दुनिया में निवास कर रहे भारतीयों ने एक सुर में जन लोकपाल विधेयक और भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने की मांग की। अनिवासी भारतीयों ने नारा दिया है, 'भ्रष्टाचार को हटाना है, भारत को बचाना है।'

मार्च में शामिल सत्याग्रहियों ने गांधीजी का पसंदीदा भजन 'रघुपति राघव राजा राम' भी गाया। सत्याग्रही, जहां कहीं भी रुकते हैं, वहां 'भारत माता की जय' के नारे लगाते। मार्च के अंतिम दिन अमेरिका में 14 शहरों में आयोजन हुआ। इनमें सन फ्रांसिस्को, सिएटल, न्यूजर्सी, ह्यूस्टन और कार्बनडेल में सर्वाधिक लोगों की उपस्थिति रही।

हर जगह वैश्विक स्तर पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को संबोधित एक खुला पत्र जारी किया गया। पत्र में लिखा गया था कि वे लोग भारत में भ्रष्टाचार में हो रही बेतहाशा वृद्धि पर मौन नहीं बैठे रहेंगे। कामभामपति ने बाद में भारत को भ्रष्टाचार से बचाने के लिए महात्मा गांधी को एक ज्ञापन सौंपा
----------------------------------------------------------------------------------------------------------
जापान के उत्तरी क्षेत्र में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जापानी अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी भी जारी की है।

न्यूज एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीसी) के मुताबिक भूकम्प की तीव्रता 6.5 मापी गई।

जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके के अनुसार अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी भी जारी की है। 
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
जैसे गुरु अपने जीवन के अनुभव शिष्य को देता है, वैसे ही घर का बुजुर्ग अपनी संपत्ति व कारोबार की जानकारी नई पीढ़ी को दे देता है। इसी तरह हमारे शरीर के सेल्स भी मरने से पहले नए सेल्स को शरीर के बारे में सारी जानकारी ट्रांसफर कर देते हैं। मसलन पुराने सेल्स नयों को बता देते हैं कि विकार और उससे बचाव का रास्ता क्या है। इसके अलावा, स्वभाव, संस्कार जैसी सभी चीजें ट्रांसफर कर देते हैं। हमारे शरीर की पूरी रचना का ज्ञान शरीर की सबसे छोटी इकाई में इकट्ठा होता है। हमारा शरीर लगभग साठ ट्रिलियन सेल्स से बना होता है। ये सेल्स मरते रहते हैं और बनते रहते हैं। यह प्रक्रिया जन्म के बाद से शुरू होकर मौत तक चलती है। इस तरह धीरे-धीरे हमारा शरीर नया होता रहता है, शरीर के सभी अंग बदलने लगते हैं और लगभग सात साल में पूरा शरीर नया हो जाता है। जो व्यक्ति सात साल पहले था, अब वह नहीं है। शरीर की रचना की दृष्टि से सब कुछ बदल जाता है। अगर नहीं बदलता, तो वह है हमारा स्वभाव, संस्कार और आदतें।

शरीर खुद बदल रहा है लेकिन मन को हमें बदलना पड़ता है। बिना ट्रेनिंग और अभ्यास के मन का बदलना या कुछ सीखना मुश्किल होता है। जब मन को ट्रेनिंग दी जाती है तो यह शिक्षा हर सेल तक पहुंचने लगती है। गुस्से के समय शरीर के सारे सेल्स गुस्से के भाव में आ जाते हैं और प्रेम के समय सारे सेल्स प्रेम में आ जाते हैं। अध्यात्म मन को बदलने की प्रक्रिया है इसीलिए कृष्ण कहते हैं, 'हे अर्जुन, मन को अभ्यास से बदला जा सकता है। फिर जो मन अभी परेशान व चिंतित रहता था, वह शांत व रचनात्मक होने लगता है। साथ में अगर दिनचर्या, खानपान में भी बदलाव लाया जाए तो सेल्स की सेहत अच्छी होने लगती है और हमारे तन व मन का स्वास्थ्य भी दिन-ब-दिन बेहतर होता जाता है। 
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------
PARSADAM GROUP >> NEWS COPYRIGHT VIKASP.SAMWATSARE


No comments:

Post a Comment