Monday, March 28, 2011

NEWS 28/3/11

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर लोगों की दीवानगी को भुनाने में टेलीविजन चैनल भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

वर्ल्ड कप के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स ने विज्ञापन दिखाने का रेट 4-5 गुना बढ़ा दिया है। चैनल 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए 15-18 लाख रुपये मांग रही है।

हालांकि चैनल अपने 90 फीसदी स्पॉट 10 लाख रुपये के रेट पर पहले ही बुक कर चुका था लेकिन सेमीफाइनल में भारत-पाक का मुकाबला तय होने के बाद उसने बाकी बचे 10 फीसदी स्पॉट के लिए रेट में जबर्दस्त बढ़ोतरी कर दी है। इतने महंगे रेट की वजह से किसी भी ब्रांड को एक बार विज्ञापन देने पर ही 50 लाख रुपये तक का खर्च आ जाएगा।

वैसे बड़े मैच के लिए आम तौर पर 4-5 लाख रुपये का रेट चलता है। माना जा रहा है कि ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स ने इस टूर्नामेंट से 1,000 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। चैनल ने 2007-2015 के बीच आईसीसी के सभी मैचों के प्रसारण का अधिकार 5,000 करोड़ रुपये में खरीदा था। 

फिलहाल देश का हर क्रिकेट प्रेमी चंडीगढ़ जाकर भारत- पाकिस्तान मैच का मजा लेना चाहता है। लेकिन मैच का टिकट ही नहीं हवाई टिकट भी मुश्किल हो गया है। 29 मार्च को चंडीगढ़ जाने वाली सभी उड़ानों के किराए आसमान छूने लगे हैं।

मुंबई से चंडीगढ़ के लिए कम से कम 9,000 रुपये देने होंगे जबकि उसके उसके अगले दिन का किराया केवल 5,500 रुपये है। बंगलुरू से चंडीगढ़ के लिए भी 29 मार्च का किराया 1.5 गुना महंगा है। चेन्नई और दिल्ली से भी हवाई किराए इसी तरह बढ़ गए हैं।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
विदेशी शेयर बाजारों से मिले मिलेजुले संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर वाहन, बैंक, सीजी, एफएमसीजी, सीडी, ऊर्जा वर्ग के शेयरों के बल पर भारतीय बाजारों ने आज रफ्तार पकड़ी और कारोबार के अंत में बढ़त पर बंद हुए। शेयर बाजार में आज लगातार पांचवें दिन तेजी दर्ज हुई। पिछले 5 दिनों में सेंसेक्स हजार अंक से ज्यादा चढ़ गया है।

आज के कारोबार में सेंसेक्स 19000 और निफ्टी 5700 के अहम स्तर को छू चुका था, लेकिन एचसी, रियल्टी, धातु वर्ग के शेयरों पर बिकवाली के दबाव से बाजार इन स्तरों से नीचे उतर गए।

एलएंडटी, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी, एचयूएल के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स को गति मिली।

हालांकि इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, जयप्रकाश एसोसिएट्स, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, रिलायंस कम्युनिकेशंस, हिंडाल्को, डीएलएफ के शेयरों ने नीचे का रुख किया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 127 अंक बढ़कर 18943 अंक पर, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33 अंक चढ़कर 5687 अंक पर बंद हुआ।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
समय पर सेवाएं शुरू न करने के मामले पर और 15 टेलिकॉम कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा। इसके पहले टेलिकॉम मंत्रालय 85 कंपनियों को नोटिस भेज चुका है।

टेलिकॉम सचिव आर चंद्रशेखर का कहना है कि 85 कंपनियों ने कारण बताओ नोटिस के जवाब भेज दिए हैं। कानून मंत्रालय की राय जानने के बाद टेलिकॉम मंत्रालय लाइसेंस रद्द करने पर फैसला कर सकता है।

लाइसेंस की शर्तों के मुताबिर कंपनियों को स्पेक्ट्रम मिलने के 1 साल में सेवाएं शुरू करनी थी। टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 और साल का ग्रेस पीरियड भी दिया था।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
इस हफ्ते नए बैंक लाइसेंस जारी करने पर अंतिम गाइडलाइंस जारी होने वाली हैं। आरबीआई के ड्राफ्ट गाइडलाइंस पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है।

माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय नए बैंकों में 74 फीसदी एफडीआई को छूट देने के विचार में है। आरबीआई ने एफडीआई सीमा 49 फीसदी रखने की सिफारिश रखी थी।

आरबीआई चाहता है कि नए बैंकों में प्रमोटर 500 करोड़ रुपये का निवेश करें। वहीं, वित्त मंत्रालय 5 साल में प्रमोटरों की पूंजी 1,000 करोड़ रुपये करने के पक्ष में हैं।

इसके अलावा नई बैंकिंग लाइसेंस गाइडलाइंस में ग्रामीण बैंकिंग पर जोर रहेगा। आरबीआई चाहता है कि नए बैंकों के 25 फीसदी ब्रैंच ग्रामीण इलाकों में शुरू की जाएं। 

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
30 मार्च को मोहाली में भारत-पाक महामुकाबले से पहले पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने अपनी टीम के खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि कोई भी मैच फिक्सिंग न करे। उन्होंने कहा कि कोई भी खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पाकिस्तानी क्रिकेटरों पर अक्सर मैच फिक्सिंग के आरोप लगते रहे हैं। पिछले साल अगस्त में इग्लैंड के दौर पर गई पाकिस्तानी टीम के तीन खिलाड़ी एक टैब्लॉइड के स्टिंग ऑपरेशन में स्पॉट फिक्सिंग करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए थे। इसकी वजह से पाकिस्तान के तेज गेंदबाज-मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर के साथ-साथ पूर्व कप्तान सलमान बट्ट को भी टीम से बाहर होना पड़ा।

सेमीफाइनल से दो दिन पहले पाकिस्तानी गृह मंत्री ने कहा,' मैं अपने क्रिकेटरों पर पैनी नजर रख रहा हूं। अगर इस तरह की कोई घटना होती है तो हम ठोस कदम उठाएंगे।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेटरों के बारे में सूचनाएं जुटाईं जा रही हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि उनसे कौन मिल रहा है और कौन टेलिफोन कर रहा है।

मलिक ने ब्रिटेन में 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों के मैच फिक्सिंग प्रकरण में फंसने के बारे में कहा, 'लंदन में जो हुआ हम उसके बाद जोखिम नहीं ले सकते।' मलिक ने खिलाड़ियों को सलाह देते हुए कहा, 'जमकर अभ्यास करो, रात में जल्दी सो जाओ और सुबह सही समय पर उठो।'

दूसरी तरफ, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने मलिक की चेतावनी को बकवास करार देते हुए कहा कि हमारे क्रिकेटरों का व्यवहार शंका से परे है। उन्होंने यह भी कहा कि क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग का पता लगाना मुश्किल है।

No comments:

Post a Comment